Nitin Gadkari
Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

 झारखंड में 1000 दिनों में काफी बेहतरीन काम हुआ है, मुख्यमंत्री को बधाई : नितिन गडकरी [ केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री ]

★ केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री  नितिन गडकरी झारखंड सरकार के 1000 दिन पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

★ भ्रष्टाचार मुक्त, रोजगार सृजन करने वाला विकास रघुवर दास ने किया- नितिन गडकरी

★ 3 साल में भ्रष्टाचार का एक भी आरोप सरकार पर नहीं लगा- नितिन गडकरी

★ केंद्र और राज्य सरकार का समाजिक आर्थिक चिंतन समाज के अंतिम व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान देना- नितिन गडकरी

★ सिंचाई योजना के लिये 4 से 5 गुणा अधिक राशि झारखण्ड को दूंगा- नितिन गडकरी

★ विषमता और अन्याय मुक्त झारखण्ड का निर्माण सरकार की प्राथमिकता- मुख्यमंत्री

★ वर्तमान सरकार ने मात्र राज्यहित का कार्य किया- मुख्यमंत्री

Nitin Gadkari रांची, झारखण्ड । सितम्बर | 11, 2017 :: झारखंड में 1000 दिनों में काफी बेहतरीन काम हुआ है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड भ्रष्टाचार मुक्त, सुदृढ़ कानून व्यवस्था, रोजगारपरक व उद्योग फ्रेंडली तथा सुव्यवस्थित राज्य बन गया है। इसके लिए उन्हें बधाई।  राज्य सरकार के 1000 दिन पूरा होने पर विभिन्न योजनाओं के लिए 1000 करोड़ रुपये तोहफा स्वरूप देने की घोषणा करते हुए कहा कि भूमि अधिग्रहण पर अच्छे से काम कर ले, तो राज्य सरकार को एक लाख करोड़ रुपये का काम मिल जायेगा। सिंचाई के लिए भी झारखंड को उम्मीद से 4-5 गुणा अधिक पैसा दिया जायेगा। इसके लिए योजना बनाकर केंद्र को सौंपे। सिंचाई व्यवस्था सुधार कर वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी 2.5 गुणा अधिक हो पायेगी।

Nitin Gadkari

उक्त बातें केंद्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग, पोत परिवहन, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहीं। श्री गडकरी झारखंड सरकार के 1000 दिन पूर्ण होने पर आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम मं  मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। विधानसभा मैदान में आयोजित सभा में उन्होंने 5500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास तथा राज्य सरकार की उपलब्धियों की पुस्तिका का विमोचन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री दास की मांग पर कचहरी से बिजुपाड़ा, पिस्का मोड़ से पलमा व बिजुपाड़ा से कुड़ू तक फोर लेन योजना की जमीन अधिग्रहण के लिए 200 करोड़ देने की घोषणा की। इसके साथ ही कुड़ू से गढ़वा होते ही झारखंड की सीमा तक 200 किमी फोर लेन सड़क, देवघर-बासुकीनाथ सड़क योजना व देवघर बाइपास बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसका काम 30 दिनों में शुरू हो जायेगा। रातू रोड में तीन लेन एलिवेटेड रोड (फ्लाई ओवर) को भी जल्द शुरू करने की घोषणा की।  उन्होंने कहा कि रांची-टाटा रोड को हर हाल में दिसंबर तक पूरा किया जायेगा।

Nitin Gadkari

श्री गडकरी ने कहा कि अब पेट्रोल-डीजल से गाड़ी चलाने का जमाना जा रहा है। गाड़ियां इलेक्ट्रिक, बायो सीएनजी, मिथनॉल, इथनॉल से चलेंगी। झारखंड को इसमें काफी फायदा है। यहां प्रचुर मात्रा में कोयला उपलब्ध है, जिससे ऊर्जा के ये साधन तैयार किये जा सकते हैं। यहां होनेवाले चावल से इथनॉल बायो सीएनजी बनायी जा सकती है। इससे बस, ट्रक, कार, बाइक आदि सभी चीजें चल सकती हैं। झारखंड में इथनॉल और मिथनॉल के उद्योग लगाये जा सकते हैं। झारखंड के गांवो में मिथेनॉल होगा। लोगों को रोजगार मिलेगा। गांव भी समृद्ध होगा। केंद्रीय मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नदियों को जोड़नेवाले ड्रीम प्रोजेक्ट पर वे काम कर रहे हैं। अगले तीन माह में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के हाथों पांच परियोजनाओं की शुरुआत की जायेगी। इसमें एक परियोजना के तहत असम से निकलनेवाली ब्रह्मपुत्र नदी का पानी झारखंड,ओड़िशा, बंगाल से होते तामिलनाडु, कर्नाटक तक जायेगा।  इससे बाढ़ की समस्या से मुक्ति मिलेगी। हर साल बाढ़ से होनेवाले 80 हजार करोड़ रुपये के नुकसान से भी देश बचेगा। उन्होंने कहा कि देश में लंबे समय तक एक पार्टी और परिवार ने शासन किया है। गरीबी हटाने के नाम पर कुछ नेताओं की गरीबी ही मिटी है। आज देश में ऐसी सरकार है, जो भ्रष्टाचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करती। हमारा लक्ष्य है भय, भुख भ्रष्टाचार और आतंकवाद मुक्त भारत। इस दिशा में राज्य सरकार भी काफी अच्छा काम रही है।

raghuvar das

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि दलहित और व्यक्तिहित से हटकर राज्यसरकार ने राज्यहित में विगत 3 वर्षों से कार्य किया है। यह ईमानदारी व पारदर्शिता और राज्य की खुशहाली का 1 हजार दिन है 1 हजार दिन सफलता का पड़ाव नहीं है। सरकार ने राज्य के सर्वांगीण विकास का लक्ष्य तय किया है इसके लिये हमसब को कठोर परिश्रम और स्वावलंबन अपनाना होगा। राज्य के पास पूंजी, प्रतिभा, परिश्रम और प्रकृति संसाधन है कोइ कमी नहीं है हमारे पास। झारखण्ड के विकास को सर्वोपरि रख कर कार्य करना ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि हम नये झारखण्ड की रचना कर सकें। 3 वर्ष के कार्यकाल में राज्य सरकार ने व्यवस्था को व्यवस्थित करने में अपनी ऊर्जा लगाई है। क्योंकि ऊर्जा, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में तेजी से विकास हो इसके लिये सरकार प्रतिबद्ध है। श्रीदास ने कहा कि इसी प्रतिबद्धता का फल है कि राज्य का विकास दर 8.6 प्रतिशत है जो गुजरात के बाद देश मे दूसरे नंबर पर है।

Nitin Gadkari

श्री दास ने कहा कि 2019 तक के लिये राज्य सरकार ने 10 सूत्री कार्यक्रम तय किया है जिसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, आवास, सिंचाई, समग्र विद्युतीकरण, आवागमन और आधारभूत संरचना को प्राथमिकता मान कार्य करना है। श्री दास ने कहा कि बेरोजगारी सब के साथ जुड़ी है। सरकार का प्रयास है सभी को काम मिले। सरकार ने अपने 1 हजार दिन के कार्यकाल में 1 लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया। रोजगार पाने वाले 90 प्रतिशत राज्य के स्थानीय लोग हैं जिन्होंने 1 हजार दिन में लागू किये गए स्थानीय नीति का लाभ लेकर लाभान्वित हुए। श्री दास ने कहा कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में विशेष कार्य योजना बनाकर कार्य हुए हैं।   श्री दास ने कहा कि राज्यहित के प्रति प्रतिबद्धता इस बात से भी परिलक्षित होती है कि सरकार ने 1 हजार दिन के कार्यकाल में योजनाओं के लिये निर्गत राशि का 57 प्रतिशत उपयोग में लाया। 1 हजार दिन में 7 लाख घरों को सरकार ने विद्युतीकरण से आच्छादित किया। 7 ग्रीड और 257 सब स्टेशन का निर्माण हो रहा है। 2018 तक राज्य के सभी घरों को बिजली से आच्छादित करने का लक्ष्य सरकार ने निर्धारित किया है।

 

श्री दास ने कहा कि 1 हजार दिन में सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा। यदि कहीं भ्रष्टाचार है तो उसे जन सहयोग से समाप्त करना है। जनसहयोग की बदौलत ही अब तक कई लोगों को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है। 14 साल में भ्रष्टाचार में लिप्त जितने लोग नहीं पकड़े गये उतने 1 हजार दिन में पकड़े गये हैं। श्री रघुवर दास ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधा लोगों को उपलब्ध हो इसके लिये 1 हजार दिन में 3 मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास हुआ। साथ ही राज्य सरकार यहां 500 बेड के अस्पताल का निर्माण भी करा रही है। आने वाले दिनों में बोकारो, चाईबासा में भी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास होगा। श्री दास ने कहा कि महिला सशक्तिकरण हेतु उनके बीच साक्षरता का संचार किया जा रहा है। उनकी साक्षरता दर को दुगुना करना सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। आदिवासी समाज के उत्थान व शिक्षा के लिये विशेष ध्यान सरकार दे रही है। डाकिया योजना के तहत आदिम जनजाति को उनके द्वार तक 35 किलोग्राम अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी संस्कृति को अक्षुण्ण रखने के उद्देश्य से सरना और मसना स्थल की घेराबन्दी का कार्य हो रहा है। श्री दास ने कहा कि जाति आधारित कार्य सरकार नहीं करती। राज्य की सवा तीन करोड़ जनता एक परिवार की तरह है और मैं उस का सेवक बनकर उनकी सेवा करता रहूंगा।केंद्रीय राज्य मंत्री श्री सुदर्शन भगत ने कहा कि यह सुखद क्षण है। राज्य की जनता ने जिस उम्मीद और आशा के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार का निर्माण किया था। उन जनआकांक्षाओं की उम्मीद और आशा पर सरकार खरा उतरने का कार्य किया है।
प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार की योजनाओं को राज्य सरकार ने धरातल पर उतारने का कार्य किया है। गांव, कृषि, जनजाति क्षेत्र के विकास हेतु सरकार का सराहनीय प्रयास रहा है। आनेवाले दिनों में राज्यहित में और कार्य होंगे और झारखण्ड देश का नंबर एक राज्य बनेगा।

Nitin Gadkari

स्वागत संबोधन में ग्रामीण विकास मंत्री  नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि 1 हजार दिन में राज्य सरकार ने हर क्षेत्र में सफलता पूर्वक कार्य किया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 13 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ। मनरेगा के तहत होनेवाले मजदूरों को भुगतान मामले में झारखण्ड देश में तीसरा स्थान रखता है। योजना बनाओ अभियान के तहत गांव में ग्रामीणों के अनुरुप योजनाओं को लागू किया गया। 2019 तक राज्य में चौतरफा विकास नजर आयेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने झारखण्ड सरकार की उपलब्धियों के 1000 दिन पुस्तिका का विमोचन एवं 5500 करोड़ रुपए के आधारभूत परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। 2500 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भूमिपूजन एवं लोकार्पण हुआ, जिसके तहत 2190 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भूमिपूजन एवं 335 करोड़ की लागत से नवनिर्मित चास से रामगढ़ राजमार्ग, चंद्रपुरा -भंडारीडीह- फुसरो- कथारा- गोमिया पथ एवं कोडरमा- डोमचांच- खोरीमहुआ- जमुआ पथ एवं मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना अंतर्गत 07 पुलों का लोकार्पण किया गया।पथ निर्माण विभाग के तहत 154.5 किलोमीटर सड़क फोरलेन होगी, 217.8 किलोमीटर सड़क टू लेन होगी, 455 किलोमीटर ग्रामीण पथ योजना का शुभारंभ, मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत 28 पुलों शिलान्यास,  110 करोड़ की लागत से ग्रामीण जलापूर्ति योजना का शिलान्यास हुआ जिससे ,110 करोड़ की ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास हुआ। योजना से ग्रामीण क्षेत्र की कुर्ला 124734 जनसंख्या को पाइप से शुद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित हुई। 112 करोड़ की लागत से होने वाले 4 सिंचाई एवं जलाशय योजनाओं का शिलान्यास (पुनरुद्धार) हुआ।श्री गडकरी ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना एवं ऊर्जा विकास योजना का शिलान्यास किया जिसके तहत रांची, खूंटी सिमडेगा, लोहरदगा जिला में लगभग 2494 ग्रामों का 1070 करोड़ की लागत से होनेवाले विद्युतीकरण कार्य का शुभारंभ हुआ।

इस अवसर पर मंत्री  सरयू राय, मंत्री  अमरकुमार बाउरी, मंत्री रणधीर सिंह, मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, मंत्री  राज पलिवार, मंत्री  रामचन्द्र चंद्रवंशी, मंत्री  सीपी सिंह, मंत्री श्रीमती नीरा यादव, मंत्री श्रीमती लुइस मरांडी, सांसद लोकसभा  रामटहल चौधरी, सांसद  निशिकांत दूबे सांसद पूर्वी सिंहभूम  लक्ष्मण गिलुवा, धनबाद सांसद  पी एन सिंह, चतरा सांसद  सुनील सिंह, राज्यसभा सदस्य  महेश पोद्दार, विधायकगण, मुख्यसचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे, सभी विभागीय सचिव व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply