Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

योग शरीर को रोगमुक्त और मन को शांति देता है

रांची झारखण्ड  | जून  | 21, 2022 :: राँची:8वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मारवाड़ी युवा मंच राँची शाखा के तत्वाधान में रातू स्थित मोदी हाइट पर योग गुरु उत्तम आनंद के नेतृत्व में योग शिविर आयोजित किया गया। शिविर में योग गुरु ने विभिन्न प्रकार के आसन बताए जिससे आदमी खुद को स्वस्थ्य रख सके। उन्होंने लोगों को योग के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि जिन्हें भी स्वास्थ्य संबंधि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है उसका आसान निदान है “योगासन”। कार्यक्रम के संयोजक चेतन पोद्दार और मनीष मुरारका थे।

योग गुरु ने बताया कि योगाभ्यास योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ता है और हमें मजबूत और शांतिपूर्ण बनाता है। योग आवश्यक है क्योंकि यह हमें फिट रखता है, तनाव को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है और एक स्वस्थ मन ही अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकता हैं। नियमित योगाभ्यास करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लाभ मिलता है।

योगासन करने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते से पहले है – जल्दी सुबह जागने के बाद, पेट साफ़ करने के बाद, और स्नान करने से पहले योग कर सकते है। यदि आप चाहें तो स्नान करने के बाद भी योग करके अपने दिन की शुरुआत कर सकते है। अगर आपको सुबह का समय पसंद नहीं है या आपको सुबह योग के लिए समय नहीं है तो आप शाम को सूर्यास्त के बाद योग कर सकते है पर हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए की योगासन करते समय आपका पेट खाली हो या खाना खाने के 2-3 घंटे बाद योग का अभ्यास करे। योग करने का सबसे अच्छा समय वह समय है जो आपके लिए उपयुक्त है। योग करने के लिए उम्र की कोई बाधा नहीं है योगासन किसी भी उम्र के स्त्री-पुरुष कर सकते है। योग करने के लिए उम्र की कोई बाधा नहीं है योगासन किसी भी उम्र के स्त्री-पुरुष कर सकते है।उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि इस योग को अपने रोज़ाना के जीवन शैली में अपना कर स्वस्थ्य रहे।सभी ने योग दिवस पर योग को अपने जीवन में अपनाने का निश्चय किया।

कार्यक्रम मे अध्यक्ष विकास अग्रवाल ,सचिव विकास अग्रवाल,अमित शर्मा ,तरुण अग्रवाल अन्य सदस्य उपस्थित थे ।

Leave a Reply