Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

रांची विश्वविद्यालय के कुलपति ने योग विभाग की वेबसाइट का किया उद्घाटन : कहा बहुत जल्दी योग विभाग, इंस्टिट्यूट ऑफ योग के नाम से जाना जाएगा

रांची , झारखण्ड | सितम्बर | 16, 2019 :: योग विभाग रांची विश्वविद्यालय रांची का वेबसाइट www.ranchiuniversityyoga.in का उद्घाटन रांची विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रमेश कुमार पांडेय के कर कमलों से हुआ।
इस अवसर पर डॉ एलजीएमएस शाहदेव, सीसीडीसी, डॉ टूलु सरकार, निदेशक योग विभाग, डॉ बीबी राय, डॉ मनोज सोनी, डॉ पंपा सेन विश्वास, डॉ सुमिता मुखर्जी, अखिलेश प्रोफेसर मुकेश प्रोफेसर, सोमानी फौजदार , आशुतोष द्विवेदी, राजीव रंजन एवं विकास कुमार उपस्थित थे.

वेबसाइट के उद्घाटन के अवसर पर कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडे ने कहा योग विभाग अल्प समय में सफलता के नए अध्याय लिख रहा है।

यहां के स्टूडेंट्स शिक्षा स्पोर्ट्स एवं सामाजिक स्वास्थ्य वर्धन के क्षेत्र में एक पहचान बनकर उभर रहे हैं।

उन्होंने विशेष जिक्र करते हुए कहा कि 4 छात्रों का नेट क्वालीफाई करना एवं विभाग के छात्रों का जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न पुरस्कारों को जीतना लिए रांची विश्वविद्यालय के लिए सम्मान का विषय है ।

वेबसाइट के पूरा अवलोकन के बाद उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट में छात्र और बाहर के गार्जियंस के लिए सभी सूचनाएं हैं और और अगले सत्र से इस वेबसाइट के द्वारा एडमिशन एग्जामिनेशन के भी कार्य किए जाएंगे।

विभाग को पेपर लेस बनाया जाएगा।

उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि बहुत जल्दी ही योग विभाग का अपना स्वतंत्र परिसर होगा जो इंस्टिट्यूट ऑफ योग के नाम से जाना जाएगा और इसे ऑटोनॉमस भी किया जाएगा।
उन्होंने विभाग के प्रयासों को सराहाते हुए कहा कि जिस तरीके से स्वच्छता और सफाई पर विभाग विशेष ध्यान रख रहा है वह अनुकरणीय है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय योग विभाग के विकास के लिए तत्पर है।

उन्होंने विभाग के शिक्षकों से और प्रशासन से को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग जल्दी ही योग विषय पर अपना एक इंटरनेशनल जर्नल प्रारंभ करे, इसके लिए विश्वविद्यालय सहयोग करेगा।

डॉ टुलू सरकार ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया।

वेबसाइट के बारे में बताते हुए डॉक्टर आनंद कुमार ठाकुर ने कहा कि इस वेबसाइट वेबसाइट में होम पेज पर माननीय कुलपति माननीय प्रति कुलपति एवं सम्मानित रजिस्ट्रार के संदेश सभी छात्रों के लिए है साथ ही साथ योग के विभिन्न आसनों का विवरण भी दिया गया है, साथ ही महापुरुषों के द्वारा बोले गए अनमोल वचन भी लिखा हुआ है।

इस वेबसाइट में योग विभाग के मिशन एवं विजन के साथ-साथ ऐम्स एंड ऑब्जेक्टिव भी दिया गया है।

विभाग के सभी शिक्षकों एवं पदाधिकारियों का विवरण भी दिया गया है। वर्तमान में चल रहे कोर्सेज एवं भविष्य में जो कोर्सेस प्रारंभ होने वाले हैं उनकी भी जानकारी दी गई है।

विभाग की उपलब्धियों के संबंध में भी जानकारी दिया गया है। एडमिशन एवं एग्जामिनेशन संबंधित सूचनाओं का एक विशेष पट दिया हुआ है नोटिस बोर्ड ।

भविष्य में इससे ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। ऑनलाइन लाइब्रेरी तथा ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स की भी व्यवस्था की जा रही है।

इसमें योग विभाग के छात्र-छात्राओं का प्लेसमेंट प्रोफाइल भी अपलोड किया जाएगा।

इसमें कॉमन क्रिएटिव्स के अंतर्गत जितने भी बुक्स उपलब्ध हैं उनके पीडीएफ अपलोड किए जाएंगे।

इसी कार्यक्रम में विभाग के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र रजनीश कुमार मिश्रा द्वारा लिखा ‘ रिसर्च मेथाडोलॉजी’ की पुस्तक जिससे पुणे विश्वविद्यालय के बीए विभाग द्वारा अपने कोर्सेज ऑफिस स्टडीज में शामिल कर लिया गया है उसकी प्रतियों को कुलपति एवं अन्य अतिथियों को भेंट देते हुए योग विभाग के लाइब्रेरी के लिए भी 10 प्रतियों को समर्पित किया।

योग विभाग के सभी स्टूडेंट्स ने इस वेबसाइट के उद्घाटन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब सारी सूचनाएं हमें अपने स्मार्टफोन में ही प्राप्त होती रहेंगी

Leave a Reply