Breaking News Latest News कैंपस खेल झारखण्ड

दस दिवसीय रांची जिला निःशुल्क ग्रीष्मकालीन मलखंब प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ : 29 मई तक चलेगा

राची, झारखण्ड | मई | 19, 2023 ::

रांची जिला मलखंब संघ के तत्वाधान में दस दिवसीय रांची जिला निःशुल्क ग्रीष्मकालीन मलखंब प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 19 से 29 मई तक आयोजित की गई है।
शिविर का उद्घाटन आज दिनांक 19 मई को झारखंड राज्य मलखंब एसोसिएशन के महासचिव डॉ० अजय झा ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया।
इस शिविर के प्रथम दिन रांची जिले के सभी कोटि के विधालय/महाविद्यालय/क्लब आयु वर्ग के बालक- बालिका /पुरुष- महिला वर्ग से लगभग साठ खिलाड़ी ने भाग लिया।
प्रशिक्षण शिविर प्रतिदिन सुबह 6:30 बजे से सुबह 8:00 बजे तक वरीय राष्ट्रीय खिलाड़ी अनुशिखा कुमारी ,रशिम कुमारी, निखिल कुमार एवं मुख्य प्रशिक्षक अजय झा के द्वारा कई नए-नए कौशल सिखाया गए ।
आज मुख्य रूप से सभी खिलाड़ियों को श्री झा ने सर्वप्रथम वार्मअप करने के उपरांत कौशल्य से संबंधित योगासन कराया गया एवं मलखंब खेल का इतिहास बताया गया।
सहायक प्रशिक्षक के रूप में नये प्रशिक्षित शारीरिक शिक्षा शिक्षक दुर्गेश कुमार , अनिता कुमारी , जयन्ती होरो , पूनम एक्का एवं कुलदीप सोरेंग ने अपना बहू मूल्य सहयोग दिया।

इसके बाद बालक वर्ग को पोल मलखंब , रोप मलखंब, हैंगिंग मलखंब एवं बालिका वर्ग को रोप मलखंब और पोल मलखंब कराया गया।
श्री झा ने उदघाटन के अवसर पर अपने उदबोधन में कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर के आधार पर बीस बालक एवं बीस बालिका का चयन नियमित रूप से अभ्यास के लिए खेलों इंडिया केन्द्र झारखंड मलखंब अकादमी के लिए किया जाएगा।
प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन बालक-बालिका वर्ग को रोप एवं पोल मलखंब पर पिरामिड का अभ्यास कराया जाएगा।
इस प्रशिक्षण शिविर के आधार पर अच्छे प्रतिभागियों का रांची जिला की टीम हेतु चयन भी किया जाएगा ,जो आगामी में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में रांची जिला का नेतृत्व करेंगे ।

Leave a Reply