Latest News कैंपस झारखण्ड

रूपसी के माध्यम से विद्यार्थियों में हो रहा है फोटो कौशल का विकास : डाॅ॰ कामिनी कुमार ( प्रतिकुलपति, रांची विश्वविद्यालय )

रांची, झारखण्ड । जुलाई | 17, 2017 :: रांची विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग में रूपसी फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। दिनांक 7 जुलाई को रूपसी ने अपने तीसरे स्थापना दिवसर पर दो फोटो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया था। मुख्य अतिथि रांची विश्वविद्यालय की प्रतिकुलपति डाॅ॰ कामिनी कुमार ने सभी विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया। प्रतिकुलपति ने कहा कि फोटोग्राफी कला की वर्तमान में काफी उपयोगिता है। हमारे विद्यार्थियों में रूपसी के माध्यम से फोटो कौशल विकास का कार्य हो रहा है जो अत्यंत ही सराहनीय है।
दर्शनशास्त्र विभाग की अध्यक्ष डाॅ॰ सरस्वती मिश्रा ने कहा कि फोटोग्राफी से सभी विद्यार्थियों को परिचित होना ही चाहिए। इससे रोजगार के अवसर मिलते हैं।
रूपसी के अध्यक्ष डाॅ॰ सुशील कुमार ‘अंकन’ ने कहा कि विद्यार्थीगण इस कला का उपयोग अपने शोघकार्य हेतु डाॅक्युमेंटेशन के लिए कर सकते हैं। जूलाॅजी, बाॅटनी, जिओलाॅजी, एन्थ्रोपाॅलोजी, ज्योग्रफी सहित अन्य कई विषय ऐसे हैं जिनके प्रोेजेक्ट्स, शोध आदि में फोटोग्राफी कला की जानकारी बहुत ही उपयोगी है। पी.जी. स्तर के सभी विद्यार्थियों के लिए इसी उद्देश्य से निःशुल्क फोटोग्राफी सीखाने के लिये रूपसी की स्थापना की गई है। आज रांची विश्वविद्यालय के विभिन्न पी.जी. विभागों से रूपसी के 50 से भी अधिक सदस्य हैं जो प्रत्येक वर्किंग सोमवार को दर्शनशास्त्र विभाग में आकर फोटोग्राफी सीखते हैं।
विद्यार्थियों में छायांकन कला को प्रोत्साहन देने के लिये पैनासोनिक, निकोन, कैनन, डिजिटेेक, एन्वी जैसे विश्वस्तरीय उत्पाद के विक्रेता विकास फोटो सेल्स ने फोटो प्रतियोगिता के सभी विजेताओं के लिये पुरस्कार का प्रायोजन किया था।
रूपसी सचिव निरंजन कुमार ने कहा कि रूपसी के बैनर में फोटो प्रतियोगिता, फोटोवाक आदि का आयोजन होता रहता है जिससे विद्यार्थियों में निपुणता आती है।
इस अवसर पर फोटो प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के सदस्य कुलदीप सिंह दीपक, अशोक कर्ण, जगदीश सिंह अमृत, संजय बोस, रूपसी के अध्यक्ष डाॅ॰ सुशील कुमार अंकन, सचिव निरंजन कुमार सहित डाॅ॰ उषा किरण, डाॅ॰ अजय सिंह, डाॅ॰ सोनी परवीन, बिरसा उराँव, स्वेता सिंह, जुगनु परवीन, नेहा कुमारी, मनीषा रानी, गोपाल कुमार एवं अन्य उपस्थित थे।
पुरस्कार प्राप्त करने वाले विजेता:
प्रथम – श्रेया गुप्ता
द्वितीय – रितेश कुमार ठाकुर
तृतीय – शीला कुमारी
सांत्वना पुरस्कार – रंजन आर॰ टोप्पो

Leave a Reply