Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

दिल्ली  :  ब्यूटी एन्ड द बेस्ट मिस इंडिया 2021 का खिताब जीतने वाली याना नरूला से खास बातचीत 

 

आइए आज हम आपको मिलवाते हैं 20 साल की एक सभ्य, स्मार्ट और खूबसूरत लड़की याना नरूला से, जिन्होंने फोर पॉइंट बाए मौर्य शेरेटन, नई दिल्ली के एक भव्य होटल में आयोजित ब्यूटी एन्ड द बेस्ट मिस इंडिया २०२१ का खिताब जीता। इस प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले उन्होंने नहीं सोचा था कि वह इस प्रतियोगिता की विजेता बनेगी, लेकिन पहले दिन से ही वह अपने बारे में बहुत आश्वस्त थी। उनके इस आत्मविश्वास ने न केवल उन्हें इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में पल-पल भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया, बल्कि उन्हें ब्यूटी एन्ड द बेस्ट मिस इंडिया २०२१ खिताब भी दिलाया।

याना नरूला एक रूढ़िवादी है इसलिए उनकी मित्र मंडली बड़ी नहीं है और उसके कुछ ही दोस्त हैं। वर्तमान में, अच्छे अंकों के साथ कक्षा 10 और 12 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, वह वर्तमान में बैचलर ऑफ कंप्यूटिंग साइंस की पढ़ाई कर रही है।

आइए उसके बारे में कुछ जानते हैं।

> अपने बारे में कुछ बताएं..
उ. मैं शर्मीला, रूढि़वादी, अधिक महत्वाकांक्षी लड़की हूँ जो कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प में विश्वास करती है और मेरा यह भी मानना है कि जुनून के साथ इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। मिस इंडिया बनने, मॉडल बनने का मेरा सपना था और अब मैंने कुछ हद तक अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है। मुझे ड्रेस अप करना पसंद है, मुझे सब कुछ पसंद है, लेकिन कुछ दिन ऐसे भी हैं जहां मैं सिर्फ आरामदायक पैंट और ढीली टी-शर्ट में रहना पसंद करती हूं।

> अपने परिवार के बारे में बताएं..
A. हम विशिष्ट भारतीय परिवार से आते हैं। मेरा एक छोटा परिवार है जिसमें मेरी माँ, पिता, मेरा छोटा भाई और मैं शामिल हैं। अन्य माता-पिता के विपरीत, मेरे माता-पिता वास्तव में सहायक हैं, उन्होंने हमेशा मेरे सपनों के साथ मेरा साथ दिया, एक शर्त के साथ कि यह मेरी पढ़ाई को प्रभावित नहीं करना चाहिए। बचपन से ही उन्होंने मेरे लिए फोटोशूट करवाए। मेरे माता-पिता हमेशा से जानते थे कि मैं एक मॉडल बनना चाहती हूं, इसलिए वे हमेशा मेरे साथ खड़े रहे, मेरा समर्थन किया, उसी के लिए अवसरों की तलाश की।

> आपको इस ब्यूटी पेजेंट में भाग लेने का मौका कैसे मिला?
उ. एक दिन मैं इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल कर रही थी ,जहां मुझे ब्यूटी कम्पटीशन का टेम्प्लेट मिला और मिस/मिस्टर/मिसेज इंडिया को आयोजित उनके दिशानिर्देश पढ़े और उसी के लिए आवेदन किया। ईमानदारी से, मैं आवेदन करने के बाद भूल गयी थी और एक दिन मुझे एक प्रतिनिधि का फोन आया, उसने मुझे सब कुछ समझाया और मुझे अगले दिन सौंदर्य सत्र के ग्रूमिंग सेशन में भाग लेने के लिए कहा। मुझे वास्तव में सत्र पसंद आया और इसने मुझे प्रतियोगिता की ओर आकर्षित किया। कभी-कभी मुझे ऐसा लगता था कि क्या यह सुरक्षित है लेकिन बाद में यह एक सुरक्षित मंच बन गया।

प्र. प्रतियोगिता के लिए अपनी तैयारियों और योजना के बारे में बताएं
उ. ईमानदारी से कहूं तो मैंने खुद को ज्यादा तैयार नहीं किया। यह ग्रूमिंग सत्र था जिसने मुझे मेरा एक बेहतर संस्करण बना दिया और मुझे पेजेंट के लिए उपस्थित होने में सक्षम बनाया। मेरे पास कभी भी एक जोड़ी हील्स नहीं थी क्योंकि मैंने खुद को उनके लिए कभी नहीं बनाया था, लेकिन इस प्रतियोगिता के कारण मैंने मुझे अपनी पहली जोड़ी हील्स खरीदी, जो मेरी पुरस्कार विजेता जोड़ी बन गई। मैंने विभिन्न प्रतियोगिताएं देखीं ताकि मैं अन्य खिताब धारकों की तरह बन सकूं जिन्होंने खिताब जीता और मिस इंडिया बनीं। मैंने मुझे अन्य विजेताओं के स्थान पर रखना शुरू कर दिया, जिसने मुझे वास्तव में ताकत दी और मुझे एक बेहतर संस्करण के साथ मदद की। मुझे कुछ वजन भी कम करना पड़ा, इसके लिए मैंने शाम को 6 बजे के बाद खाना बंद कर दिया, जिससे मुझे वास्तव में स्लिमर शेप पाने में मदद मिली।

प्र. कोई नया प्रोजेक्ट
उ. वर्तमान में, मैं किसी भी परियोजना में नहीं हूं क्योंकि मेरा मुख्य उद्देश्य मेरी डिग्री प्राप्त करना और कंप्यूटर वैज्ञानिक बनना है, लेकिन साथ-साथ मैं कुछ ऐसा संभावित मौका भी ढूंढ रही हूं जो मेरी पढ़ाई को प्रभावित नहीं करता है।

Q. आपकी भविष्य की योजनाएं
उ. मैं सिर्फ एक प्रतियोगिता जीतने के बाद खुद को रोकना नहीं चाहता बल्कि मैं उड़ते रहना चाहता हूं और अपने नाम पर विभिन्न खिताब प्राप्त करना चाहती हूं। मैं अगली हरनाज संधू बनना चाहता हूं। यहां तक कि मैं एक मॉडल के रूप में और एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के रूप में अपने करियर को एक-दूसरे से प्रभावित किए बिना संतुलित करना चाहती हूँ।।।।।

Leave a Reply