Breaking News Latest News कैंपस खेल झारखण्ड

बच्चों के प्रतिभा को तलाशने के लिए स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग चलाएगा टैलेंट हंट प्रोग्राम

राची, झारखण्ड | फरवरी | 20, 2024 ::

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) द्वारा खेलो इंडिया टैलेंट हंट प्रोग्राम पूरे भारतवर्ष में चलाए जा रहे हैं इस कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 20 फरवरी 2024 को स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के संयुक्त तत्वाधान में एक ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया । जिसमें राज्य के 35000 विद्यालयों में कार्यरत शारीरिक शिक्षा शिक्षकों ने भाग लिया।

राज्य परियोजना निदेशक श्रीमती किरण कुमारी पासी ने खेलो इंडिया टैलेंट हंट कार्यक्रम के बारे में बताए कि अब बच्चे अपने रुचि के अनुसार अपनी करियर को चुन सकेंगे, नई शिक्षा नीति भी अब खेल को मुख्य सब्जेक्ट के रूप में जोड़ रही है और इसके माध्यम से भी बच्चों को आजीविका के अवसर मिलेंगे ।

वेबीनार को संबोधित करते हुए राज्य नोडल अधिकारी शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद धीर सेन सोरेंग ने खेलो इंडिया टैलेंट प्रोग्राम किस प्रकार हमारे विद्यालय के बच्चों को खेल के क्षेत्र में लाभ पहुंचाएगा और बच्चों के रुचि के अनुसार हमें विभिन्न खेल के खिलाड़ी मिलेंगे ।

वेबीनार में भारतीय खेल प्राधिकरण से आए हुए मणिकांत ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से खेलो इंडिया टैलेंट हंट प्रोग्राम के उद्देश्य और इस कार्यक्रम से बच्चे कैसे जुड़ सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक से बतलाया।बच्चों को इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण
https://mybharat.gov.in/kheloindia
में जाकर करनी होगी। पंजीयन करने के बाद उनके खेल के रुचि के अनुसार उनका खेलो इंडिया टैलेंट हंट असेसमेंट किया जाएगा। यह पंजीयन के आधार पर तय की जाएगी कि किस खेल का किस जिले और प्रखंड में असेसमेंट किया जाएगा और इस असेसमेंट में SAI के प्रशिक्षक एवं स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग में कार्यरत शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के द्वारा की जाएगी। इस कार्यक्रम का शुभारंभ आगामी मार्च माह से पूरे भारतवर्ष में प्रारंभ की जाएगी । इस कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने-अपने विद्यालय के शारीरिक शिक्षा शिक्षकों से संपर्क करें।

 

 

Leave a Reply