Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

फोटोग्राफी क्लब ‘रूपसी’ ने बढ़ाया पाँचवां कदम

रांची , झारखण्ड | जुलाई | 07, 2019 :: झारखंड प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में सर्वप्रथम राँची विश्वविद्यालय का फोटोग्राफी क्लब ‘रूपसी’ अपनी सफलता के चार वर्ष पूरे कर आज पाँचवे वर्ष में प्रवेश कर गया है।
आज केक काट कर रूपसी का स्थापना दिवस मनाया गया। विगत चार वर्षो से राँची विश्वविद्यालय के सभी पीजी विभागों के फोटोग्राफी सीखने के इच्छुक छात्र-छात्राओं और शोधार्थियों को रूपसी निःशुल्क फोटोग्राफी की शिक्षा देता आ रहा है। रूपसी द्वारा आयोजित अबतक चार फोटो प्रदर्शनी, एक फ़िल्म मेकिंग वर्कशाॅप, एक अनएडिटेड विडियो प्रतियोगिता, पाँच फोटोवाक किया जा चुका है।
रूपसी के माध्यम से स्टिल फोटोग्राफी सह चलफोटोग्राफी सीखे विद्यार्थियों ने एक डाॅक्युमेन्ट्री फ़िल्म ‘‘सन राइज़िंग आॅफ रूपसी’’ भी बनाई है। रूपसी के विद्यार्थियों ने इस बार जगरनाथपुर मेले में फोटोवाक किया और रिमझिम बारिश के बीच फोटोग्राफी की।
रूपसी की स्थापना विश्वविद्यालय के अनुमति से 7 जुलाई 2015 में डाॅ॰ सुशील कुमार ‘अंकन’ ने की थी।
इसकी स्थापना के समय से ही विद्यार्थियों में फोटोग्राफी कौशल विकास के लिए निःशुल्क फोटोग्राफी प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई थी। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रत्येक सोमवार को फोटोग्राफी की निःशुल्क कक्षाएँ मोरहाबादी स्थित पीजी दर्शनशास्त्र विभाग में चलाई जाती हैं। जिसमें राँची विश्वविद्यालय के सभी पीजी विभागों के इच्छुक विद्यार्थी एवं शोधार्थीगण अपनी अपनी फोटोग्राफी समस्याओं के साथ उपस्थित होते हैं और उनका निराकरण किया जाता है। इस कार्य में डाॅ॰ सुशील कुमार अंकन के अतिरिक्त पत्रकारिता विभाग के निरंजन कुमार मुख्य रूप से शामिल हैं।

समय समय पर शहर के स्थापित छायाकारों में कुलदीप सिंह ‘दीपक’, जगदीश सिंह अमृत, अशोक कर्ण, संजय बोस आदि भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते रहे हैं।

रूपसी के माध्यम से फोटोग्राफी सीखने वालों में नरेन्द्र मिश्र, अजय कुमार, सुबोध उराँव, पल्लवी कुमारी मेहुल मृगेन्द्र, पिंटू कुमार, ज्योति कुमारी, शारदा वंदना, पूजा कुमारी, अशोक राम, कुमारी पूजा, विरेन्द्र रावत, अंजूश्री, प्रीति कुमारी आदि छात्र छात्राएँ हैं।

इस वर्ष जुलाई में रूपसी के अध्यक्ष डाॅ॰ सुशील कुमार अंकन राँची विश्वविद्यालय की सेवा से अवकाश ग्रहण करने जा रहे हैं। इसके बाद राँची विश्वविद्यालय के फोटोग्राफी क्लब ‘रूपसी’ का संचालन कैसे होगा यह एक विचारणीय प्रश्न है क्योंकि इसके माध्यम से कई गरीब छात्र छात्राओं के लिए फोटोग्राफिक कौशल विकास के साथ साथ रोजी रोटी का जरिया भी निकल आता है।

Leave a Reply