Jharkhand :: minister joba manjhi took the office charge
Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति

झारखण्ड :: मंत्री श्रीमती जोबा मांझी ने महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग का पदभार संभाला

Jharkhand :: minister joba manjhi took the office charge

रांची , झारखण्ड | फरवरी | 04, 2020 :: मंत्री श्रीमती जोबा मांझी ने आज झारखंड मंत्रालय में महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग का पदभार संभाला। इस अवसर पर महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव श्री अमिताभ कौशल सहित विभाग के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

 

★ महिलाओं एवं बच्चों के समग्र विकास के लिए समर्पित होकर कार्य करेगी सरकार

— जोबा मांझी, मंत्री, महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग
=======================
सरकार महिलाओं और बच्चों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगी। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में झारखंड की महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में विभागीय मंत्री होने के नाते मैं समर्पित होकर काम करूंगी। राज्य के बच्चों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास के साथ-साथ स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार लाना तथा नवजात से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सरकार विभिन्न विभागों से समन्वय बनाकर योजनाओं को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाएगी। उक्त बातें महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग कि मंत्री श्रीमती जोबा मांझी ने आज झारखंड मंत्रालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद कहीं।

*महिलाओं के संवैधानिक हितों की रक्षा करना सरकार की प्राथमिकता

मंत्री श्री जोबा मांझी ने कहा कि एक महिला मंत्री होने के नाते महिलाओं के संवैधानिक हितों को सुरक्षित रखना हमारी प्राथमिकता रहेगी। महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित कानूनों को सशक्त किया जाएगा। महिलाओं और बच्चों के कल्याण से संबंधित विभिन्न योजनाओं का लाभ एक-एक महिला तक पहुंचाना लक्ष्य रहेगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम मिशन मोड में चलाया जाएगा।

*योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक शत प्रतिशत पहुंचाना लक्ष्य

महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग कि मंत्री श्रीमती जोबा मांझी ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में समन्वय बनाकर योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तथा लाभुकों तक पहुंच सके इस पर विशेष जोर रहेगा। महिलाओं और बच्चों की स्वायत्तता एवं सशक्तीकरण सुनिश्चित करते हुए उनकी स्थिति में निरन्तर सुधार लाने के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित की जाएगी।

*विषम परिस्थितियों में रहने वाले तथा अनाथ बच्चों के विकास पर रहेगा फोकस

मंत्री श्रीमती जोबा मांझी ने कहा कि राज्य में विषम परिस्थितियों में रहने वाले बच्चों एवं अनाथ बच्चों के समग्र कल्याण एवं पुनर्वास के लिये सरकार विभाग विशेष योजना बनाएगी। ऐसे बच्चों के भविष्य के साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं हो यह हम सभी का दायित्व होना चाहिए। इस दिशा में जो भी कड़े कदम उठाने होंगे सरकार पीछे नहीं हटेगी। उन्होंने कहा कि गरीब बच्चों की प्रति सरकार के साथ-साथ सभी को संवेदनशील बनने बनने की आवश्यकता है। तभी समाज में ऐसे बच्चों को एक नई दिशा मिल सकेगी।

*राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों को किया जाएगा दुरुस्त

मंत्री श्रीमती जोबा मांझी ने कहा कि तय मापदंडों के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को पोषाहार का वितरण हर हाल में सुनिश्चित किया जाएगा। आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विशेष योजना बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। हमारी सरकार इस पर पहल करते हुए जल्द ही आवश्यक दिशा निर्देश पदाधिकारियों एवं कर्मियों को देगी।

*इस अवसर पर महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव श्री अमिताभ कौशल सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे

 

Leave a Reply