Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड बिज़नेस

सरकारों को एम्एसएम्इ को लाभ दिलाने के लिए इसके कानून एवं प्रक्रियाओं को सरल बनाना चाहिए – महेश पोद्दार

रांची, झारखण्ड  | फरवरी  | 01, 2022 ::  दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया, रांची शाखा के द्वारा देश के आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत और उधमिता जागरूकता अभियान के तहत ” एम्एसएम्इ उधमियों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मिलने वाली लाभ से सम्बंधित ” वेबिनार का आयोजन किया गया।

” एम्एसएम्इ उधमियों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मिलने वाली लाभ से सम्बंधित ” विषय पर आधारित वेबिनार को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि और राज्यसभा सांसद श्री महेश पोद्दार ने कहा कि देश कि अर्थव्यस्था में एम्एसएम्इ क्षेत्र का सबसे अग्रणी भूमिका है और यह देश में सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार भी देती है इसी कारन केंद्र और राज्य सरकारें एम्एसएम्इ क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार कि सब्सिडी, बिजली में सब्सिडी, आसान लोन, काम दर पर जमीन उपलबध कराना आदि महत्वपूर्ण है।  लेकिन इन स्कीमों की लाभ लेने की प्रक्रिया बहुत ही जटिल है।  इस कारण सरकार को चाहिए कि एम्एसएम्इ व्यवसाइयों से मिलकर इन जटिलता को दूर करे ताकि सरकारों का प्रयास सफल हो सके।  उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आज से 20 वर्ष पूर्व जब चीन में औधोगिकरण का दौर शुरू हुआ था तब चीन के अलग अलग राज्य अपने राज्य में व्यापर और उधोगों को बढ़ावा देने के लिए अलग अलग सुविधा देने के लिए एक दूसरे से प्रतियोगिता करती थी।  भारत में यह सिर्फ दक्षिण के कुछ राज्यों में देखने के लिए मिलता है इस कारण उन राज्यों में आज आईटी के क्षत्रे में जबरदस्त विकास संभव हुए है।  झारखण्ड सहित भारत के अन्य राज्यों को भी उनसे सीख कर ऐसे ही कदम उठाये जाने चाहिए ताकि नए नए उधोग धंधे और व्यापर शुरू हो सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके।

इस कार्यक्रम में झारखण्ड सरकार के द्वारा एम्एसएम्इ क्षेत्र को दिए जा रहे सब्सिडी और सुविधाओं की जानकारी देते हुए जिला उद्योग केंद्र, रांची के महाप्रबंधक श्री सीताराम पासवान ने कहा कि राज्य सरकार हर स्तर पर एम्एसएम्इ क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है।  केंद्र सरकार के द्वारा एम्एसएम्इ को दिए जा रहे मदद के बारे में बोलते हुए सीए राहुल झा ने कहा की फ़ूड प्रोसेशन यूनिट में तभी सरकार की सब्सिडी मिल सकती है जब इकाई की स्थापना बैंक के लोन के माध्यम से हुई हो साथ ही प्रथम बिल के साथ हम सब्सिडी क्लेम कर सकते है”

इस कार्यक्रम का सञ्चालन रांची शाखा की पूर्व अध्यक्षा सीए मनीषा बियानी ने किया।धन्यवाद ज्ञापन पूर्व अध्यक्ष सीए संदीप जालान ने दिया।  इस कार्यक्रम में रांची शाखा के करीब १२५ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने भाग लिया।

Leave a Reply