Latest News झारखण्ड

स्थापना के 17 वर्ष बाद पहली बार झारखण्ड ने विकास की ओर नई करवट ली है : रघुवर दास ( मुख्यमंत्री, झारखण्ड )

रांची, झारखण्ड । अक्टूबर | 05, 2017 :: झारखण्ड की स्थापना के 17 वर्ष बाद पहली बार झारखण्ड ने विकास की ओर नई करवट लिया है। बदलता झारखण्ड अब एक नए झारखण्ड के निर्माण की ओर बढ़ चुका है। देश भर में झारखण्ड एक सशक्त राज्य की छवि लेकर सामने आ रहा है। इसलिये राज्य की जनता से यह अपील है कि सब लोग उत्साह और उल्लास से झारखण्ड स्थापना दिवस मनायें। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास झारखंड मंत्रालय में झारखंड स्थापना दिवस के आयोजन को लेकर की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा करते हुये कही|

मुख्यमंत्री ने कहा कि समावेशी विकास जनभागीदारी और सबको साथ लेकर चलने से प्रतिफलित हुआ है इसलिए यह एक दिन का इवेंट न होकर इसे एक पखवाड़ा का इवेंट बनाया जाये। 01 नवंबर से 15 नवंबर तक यह आयोजन हो। राज्य के मंत्री, सांसद, विधायक व जन प्रतिनिधियों के द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन हो तथा लाभुकों को भी सीधे जोड़ते हुए स्थापना दिवस के समारोह मनाये जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 नवंबर को बड़ा आयोजन होगा। जिसमें बड़े प्रोजेक्ट का उदघाटन व शिलान्यास, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत, नियुक्ति पत्रों को वितरण, विभिन्न प्रतियोगिता में विजय प्रतिभागियों को सम्मानित किया जायेगा

बैठक में बताया गया कि इस दौरान लगभग 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन किया जायेगा। डिजिटल साक्षरता के तहत कम से कम एक लाख लोगों को प्रमाण पत्र दिया जायेगा। पंचायत स्तर से राज्य स्तर तक कमल क्लब के माध्यम से फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन होगा, जिसके विजेता को 15 नवंबर को सम्मानित किया जायेगा। 108 एंबुलेंस की शुरुआत, विभिन्न मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय भवनों का शिलान्यास, 56 लाख मच्छरदानियों का वितरण, जमशेदपुर-गिरिडीह में डेयरी प्लांट का उदघाटन, उज्जवला योजना के तहत बड़ी संख्या में महिलाओं को गैस कनेक्शन व चूल्हे का वितरण, जोहार योजना की शुरुआत, 250 मसना, सरना आदि धार्मिक स्थालों के सौंदर्यीकरण का काम पूर्ण करने, आंगनबाड़ी सेविकाओं को मोबाईल फ़ोन का वितरण, मधुमक्खी पालन के लिए किसानों के बीच बक्से का वितरण समेत कई कार्यक्रम होंगे।

बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत राज्य के सभी आला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply