Breaking News Latest News राष्ट्रीय

दिल्ली : उपभोक्ता अधिकार संगठन स्थापना दिवस

 

दिल्ली  | अप्रैल  | 08, 2022 :: उपभोक्ता अधिकार संगठन के स्थापना दिवस, ७ अप्रैल, पर श्री नवीन प्रकाश शर्मा, अध्यक्ष ने कहा कि यदि आपने संबंधित कंपनी से संपर्क किया है जिसके साथ आपको कुछ शिकायतें हैं और उन्होंने समस्या का समाधान नहीं किया है या आप उस मामले में उनकी प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं हैं, तो सीआरओ इसमें आपकी मदद कर सकता है। सीआरओ आपकी ओर से कार्य करता है और शिकायत की जांच करता है। श्री शर्मा ने सीआरओ की अपनी उपभोक्ता की मदद के लिए मेल आईडी भी प्रदान की, complaint@thecro.in जहां उपभोक्ता सीआरओ को लिख सकते हैं यदि कंपनी द्वारा उनकी शिकायत का समाधान नहीं किया जा रहा है या यदि कंपनी कॉस्यूमर को ठीक से जवाब नहीं दे रही है।

श्री शर्मा ने बताया कि उपभोक्ता अधिकार संगठन एक स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन है और अखिल भारतीय आधार पर कार्य कर रहा है। सीआरओ की स्थापना अप्रैल 2010 में उपभोक्ता अधिकार संगठन के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय श्री डी पी शर्मा के नेतृत्व में हुई थी। संगठन उपभोक्ता जागरूकता, उपभोक्ता शिक्षा और उपभोक्ता संरक्षण के लिए काम कर रहा है। श्री शर्मा ने बताया कि उनके संगठन का विजन एक नया भारत है जिसमें प्रत्येक उपभोक्ता अपने अधिकारों और उनके सही उपयोग के बारे में पूरी जानकारी रखता है।

जैसा कि हमने पाया कि उपभोक्ता आजकल बहुत भ्रमित है कि किसी भी कंपनी के खिलाफ कोई शिकायत होने पर कहाँ जाना है और कंपनी उसे ठीक से जवाब नहीं दे रही है और उसकी शिकायत का समाधान नहीं कर रही है। तो यहां एक संगठन है जिसका मिशन उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना, शिक्षित करना और जागरूक करना है, अनुचित व्यापार प्रथाओं को रोकने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करना और उपभोक्ता की समस्याओं और शिकायतों को हल करना है।

स्थापना दिवस के अवसर पर टीम से बात करते हुए श्री नवीन प्रकाश शर्मा ने उपभोक्ताओं के अधिकारों की दिशा में लगातार काम करने के लिए पूरे भारत के सभी उपभोक्ताओं और सदस्यों को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी बताया कि उपभोक्ता अधिकार संगठन 2010 से भारत के 24 से अधिक राज्यों में उपभोक्ता अधिकारों, संरक्षण और शिक्षा की दिशा में निर्बाध रूप से काम कर रहा है।

Leave a Reply