dps
कैंपस झारखण्ड

दिल्ली पब्लिक स्कूल, राँची में छात्र संघ का चुनाव

dpsरांची, झारखण्ड । मई  | 10, 2017 :: एक सवेरा ऐसा भी आया जिसके लिए सभी विद्यार्थी प्रतीक्षारत थे। दिनांक 10.05.2017 की सुबह का इंतजार की घड़िया प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी स्कूली बच्चों के सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता देते हुए दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची के प्रागंण में प्राइमरी विंग के छात्र-छात्राओं में हेड ब्याॅय और हेड गर्ल के चयन हेतु मतदान का आयोजन किया गया। इस मतदान के माध्यम से बच्चों को एक विशाल मतदान के संबंध में जानकारी मिली तथा उनमें विद्यार्थियों के समक्ष नेतृत्व करने की क्षमता उजागर हुई।

चुनाव के माध्यम से सही प्रतिनिधियों का चयन करने के लिए नामांकित विद्यार्थियों को जटील प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। सर्वप्रथम नामांकित उम्मीदवारों को साक्षात्कार की प्रक्रिया पूर्ण करना था। तत्पश्चात् साक्षात्कार के माध्यम से जिन उम्मीदवारों का चयन हुआ उनमें बालक वर्ग में यश राज, उत्सव झा, शौर्य कश्यप, अभिनव आनंद और बालिका वर्ग में गार्गी सिंह, अश्मी अमोल होमकर, श्रेया सरास्वत एवं आफिया खालिद को नामांकित किया गया। सभी नामांकित उम्मीदवारों ने प्रत्येक कक्षा में जाकर अपना पूर्ण परिचय और अपने द्वारा किए जाने वाले कार्यों को विद्यार्थियों के समक्ष रखा तथा अपनी सशक्त दावेदारी पेश करते हुए सभी विद्यार्थियों को अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की।
तत्पश्चात गुप्त मतदान की प्रक्रिया आरंभी की गई। इस मतदान में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इनमें काफी जोश दिखाई दे रहा था। सभी अपने चहेते उम्मीदवार को मत डालने के लिए उत्सुक थे। मत डालने की प्रक्रिया में विद्यार्थियों ने सर्वप्रथम अपनी-अपनी ऊँगलियों पर नीले रंग की स्याही का निशान लगवाए तथा मतदान सूची पर निशान लगाकर अपने योग्य, कर्मठ एवं विश्वासी उम्मीदवार के पक्ष में मत डाले। चुनाव की समस्त प्रक्रिया शिक्षकों के देख-रेख में संपन्न हुई।
विद्यालय में इस प्रकार के चुनावी आयोजन से विद्यार्थियों को एक महान राष्ट्र के प्रजातंत्र के नियमों को जानने और समझने का अवसर मिला।
मौके पर उपस्थित विद्यालय के प्राचार्य डा. राम सिंह ने नन्हें प्रतिनिधियों को ढेरों शुभकामनाओं सहित अपना आर्शीवाद भी दिया। यह चुनावी प्रक्रिया प्राचार्य के सशक्त अनुभव को दर्शाता है। उन्होंने उम्मीदवारों को प्रोत्साहित करते हुए कहा िकइस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों में क्षमता का विकास होता है तथा बच्चों को प्रजातंत्र के संबंध में जानकारी प्राप्त होती है। इस प्रकार का अधिकार देने से वे अपना निर्णय स्वयं लेकर अपने सहपाठियों का सहयोग करने में सक्षम होंगे तथा योग्य उम्मीदवार साबित हो सकेंगे।

सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतगणना की प्रक्रिया पर लगी हुई थी। अंततः छात्र संघ चुनाव के परिणाम की घोषणा की गई। इन परिणामों के माध्यम से नए चेहरे और सफल नेतृत्व के रूप में यश राज हेड ब्याॅय जिन्होंने अपने सभी प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए 75ः के विशाल अंकों के साथ विजयी घोषित किए गए। हेड गर्ल के पद के लिए बालिकाओं में श्रेया सरास्वत को विजयी उम्मीदवार घोषित किया गया वहीं आफिया खालिद को हेड गर्ल के अतिरिक्त प्रभार के पद के लिए विजयी घोषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *