Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस राजनीति

देश की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है यह बजट : संजय सेठ ( सांसद )

रांची , झारखण्ड | फरवरी | 01, 2020 ::

*झारखण्ड में आदिवासी संग्रहालय से पर्यटन और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा।
=======================
राँची। केंद्रीय बजट पर राँची के सांसद श्री संजय सेठ ने कहा कि 2019 में देश की जनता ने भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया। यह बहुमत देश को न सिर्फ राजनैतिक बल्कि आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए भी मिला था। केंद्र सरकार इस दिशा में गम्भीरता से काम कर रही है। वर्ष 2020-21 को लेकर माननीय केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा पेश किया गया बजट देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का बजट है। देश की जनता की जितनी आकांक्षाएं हैं, उन आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से यह बजट बनाया गया है। शिक्षा और नौकरी को ध्यान में रखते हुए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है। नई शिक्षा नीति को लेकर आम बजट में चर्चा व इसके लिए बड़ी राशि का प्रावधान बताता है कि सरकार नई शिक्षा नीति के निर्माण में आम नागरिकों को भी शामिल करने वाली है। मजदूर-किसान व महिला वर्ग के विकास के लिए भी बजट में कई प्रावधान किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि झारखंड के लिए यह बजट बहुत ही अच्छा है। यह पहला मौका है, जब पर्यटन व रोजगार को साथ लेकर केंद्र सरकार ने राज्य पर विशेष ध्यान दिया है। झारखंड में आदिवासी संग्रहालय की स्थापना को लेकर केंद्र सरकार ने गंभीरता दिखाई है।आदिवासी संस्कृति व उनके इतिहास को संरक्षण देने की दिशा में यह जोरदार कदम है। इससे पर्यटन के साथ साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। झारखंड विश्व के मानचित्र पर अपनी मजबूत छाप बनाने में सफल होगा। इसके लिए श्री सेठ ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के अलावे पूरे कैबिनेट को धन्यवाद कहा।
श्री सेठ ने कहा कि इसके आदिवासी कल्याण के लिए 53 हजार करोड रुपए की घोषणा यह बताता है कि केंद्र सरकार आदिवासी भाई बंधुओं के विकास और कल्याण के लिए बहुत गंभीर है। उनके विकास के लिए कोई भी कदम उठाने को तैयार है। स्वच्छ भारत अभियान जैसी बड़ी योजना के लिए 12300 करोड रुपए का आवंटन देश को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ रोजगार सृजन की दिशा में भी कारगर साबित होगा।
यह जानकारी सांसद प्रेस प्रतिनिधि संजय पोद्दार ने दी

Leave a Reply